बैंक से LOAN का पैसा चुकाने के बाद Bank से जरूर करा लें यह काम

बैंक से लोन (BANK LOAN) लेना आजकल काफी आसान हो गया है ! पर्सनल लोन (personal loan) से लेकर होम लोन तक व्यक्ति अपने जरूरत के हिसाब से आसानी से लोन हासिल कर लेता है! कई बार लुभावने ऑफर देखकर भी लोग लोन लेने से खुद को रोक नहीं पाते हैं ! हर छोटी-बड़ी जरूरतों को आज की डेट में लोन लेकर पूरा किया जा सकता है!

बैंक से तुरंत मांग लें नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट

अगर आपने अपना लोन चुकता कर दिया है ! तो तुरंत ही बैंक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जिसे NOC भी कहा जाता है ! मांग लें. हाथ में एनओसी आने के बाद आप पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएंगे! अगर आपने लोन का पैसा देने का बाद एनओसी लेने में देरी कर दी या फिर इसे लिया ही नहीं तो इसके काफी नुकसान हैं ! जो आपको बेवजह उठाने पड़ सकते हैं.

कर्ज खत्म होने का प्रमाण लेना बेहद जरूरी

लोन लेते समय कई बार लोग बैंक की शर्तें नहीं पढ़ते ! लोन के नियम ठीक से नहीं देखने का नतीजा यह होता है! कि कई बार लोग लोन चुकाने के बाद भी पैसे भरते रह जाते हैं! क्योंकि उनका लोन पूरा हो गया है ! ऐसा प्रमाण पत्र उनके पास नहीं होता है! ऐसे में अगर आप दावा करते हैं ! कि आपने पूरा पैसा दे दिया है और कोर्ट जाते हैं तो वहां जाने का भी कोई फायदा नहीं होगा ! इसलिए बेहतर यही होगा कि लोन खत्म होते ही बैंक से लिखित तौर पर इसका प्रमाण हासिल कर खुद को सुरक्षित कर लें!

बैंक क्रेडिट स्कोर पर पड़ सकता है बड़ा फर्क

लोन का पैसा अदा करने के बाद आपका दायित्व बनता है ! कि आप तुरंत CIBIL को इसकी जानकारी मुहैया कराए. आपने किस तारीख को कौन से बैंक से कितना लोन लिया ! और कब आपने अपनी आखिरी इ एम आई भरी यह सभी जानकारी आपको सिबिल को बताना होगा ! अगर आप ऐसा नहीं करते हैं !

बड़े ही काम की चीज है NOC

NOC सबसे जरूरी कागजात माना जाता है! इसके होने से आप कई तरह के काम को आसानी से पूरा कर सकेंगे ! अगर भविष्य में आप लोन का बैलेंस ट्रांसफर कराना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपको एनओसी की जरूरत पड़ेगी ! लोन हमेशा अपनी आय के मुताबिक ही लें ! बड़ा लोन उठाकर आप भविष्य में कई तरह की मुसीबतों में भी पड़ सकते हैं !

हमारे सोशल मीडिया को तुरंत फॉलो करे!

बैंक  से लोन
बैंक  से लोन
बैंक  से लोन

जरुरी सुचना  : हम केवल आवेदन, लोन, एनबीएफसी, बैंक, नौकरी, नई योजना के बारे में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पढ़कर जानकारी देते हैं ! और सभी चीजों का विश्लेषण करते हैं।

About Rohan

Check Also

Super Money Loan App | Urgent घर बैठे फ़ोन से लिजिए लोन 2023

Super Money Quicken Loans App  जो आपको 24 घंटो के अंदर 10,000/- तक Loan देती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *