SIP क्या है ? कैसे चुने | SIP का फुल फॉर्म क्या है ?

अगर आप Saving के लिए कोई प्लान बना रहे है तो एक बार जरुर समझे SIP क्या है ? “Systematic Investment Plan” SIP का फुल फॉर्म होता है !

SIP क्या है छोटे छोटे निवेश

आप जब SIP करते है ! तो आपको पूरी आजादी होती है की आप अपने सहूलियत के हिसाब से छोटे निवेश कर सकते है ! और समय सीमा भी अपने हिसाब से चुन सकते है!

ये निवेश 500 से शुरू हो जाते है ! और आप अपने आय के हिसाब से इसे 1 करोड़ तक भी कर सकते है ! यहाँ कोई पाबन्दी नहीं है की आपको इतने ही पैसे Invest करने है !

SIP Cancel करने की छुट

कभी भी आपको अगर अपना SIP किसी भी वजह से बंद करना पड़े तो आपके पास पूरा अधिकार रहता है इसे Cancel/बंद करने का और इसके लिए आप पर किसी भी तरह का दबाव नहीं होता,

Tax छुट 

अगर आप अपना टैक्स बचाना चाहते है तो आज ही SIP करना शुरू कर दीजिये जितना साल में आप निवेश करेंगे उतना आपको टैक्स में छुट मिल जाती है लेकिन इसके लिए आपको टैक्स Saving प्लान चुनना होगा !

SIP क्या है ?  पैसे निकालने की छुट 

कभी भी अपने हिसाब से जरुरत जितने पैसो की हो उतना निकाल सकते है ! आपके ऊपर किसी भी तरह का दबाव नहीं होता है ! की आपको पैसे नहीं निकलने है !

Compound लाभ 

दूसरा सबसे बड़ा लाभ, आपको यहाँ ज्यादा से ज्यादा फायदा होता है ! निवेश किये गए पैसो का ये Return 30% तक भी जाता है ! सालाना और एक अनुमानित आपको 15% का फायदा होता है ! कही भी निवेश करते है तो आपको ज्यादा से ज्यादा 10% का फायदा होता है!  लेकिन जब आप SIP करते है तो ये ज्यादा से ज्यादा फायदा आपको देता है!  और Risk भी कम होता है !

SIP के नुकसान क्या है ?

SIP से नुकसान सिर्क ये अगर आप कम समय के लिए निवेश करते है ! तो आपको यहाँ ज्यादा लाभ नहीं मिलता है!  उलटे हो सकता है आपको नुकसान हो जाए कुछ,

अगर आप अपने Sip की अवधि लम्बा कर देते है !जैसे की 10 से 30 साल तो आपको ज्यादा से ज्यादा Compound का लाभ मिल जाता है ! इसलिए हमेशा लम्बा समय चुने

READ : पैन को आधार से जोड़ने में असमर्थ हैं ? तो क्या करें ?

योग्यता

Sip करने के लिए आपको किसी भी तरह की योग्यता की जरुरत नहीं होती है ! बस आपके पास अपना पहचान पत्र होना चाहिए आप Sip शुरू कर सकते है !  इसके आलावा आपके पास एक Bank Account भी होना चाहिए ! जिससे की आसानी से आपका निवेश निर्धारित समय पर Auto Debit हो सके !

Documents for sip

Sip में निवेश करने के लिए आपके पास मुख्यता ID Proof (PAN) और Address Proof (Aadhar,Voter Id,Passport) जैसे दस्तावेजो से आप अपना निवेश शुरू कर सकते है

SIP क्या है ? कैसे चुने

आप किसी भी अच्छे Website का सहारा ले सकते है ! जैसे की Bank या Money Control, जहाँ आपको पता चलेगा की पिछले दिनों की संस्था ने कितना Return दिया है! पुँराने Record को देखते हुए आप अपने लिए एक बेस्ट Sip चुन सकते है इसके लिए आपको किसी सलाहकार की जरुरत नहीं होगी !

SIP क्या है

Bank के जरिये

आप अपने नजदीकी किसी Bank का सहारा ले सकते है और ये पूरी तरह ससे Safe भी है इसके लिए ये जरुरी नहीं की आपको किसी चुनिन्दा Bank ही जाना है,

इसके बाद वह SIP शुरू करने के लिए आपको कुछ Form भरना होगा और अच्छे Fund को चुन कर आप अपना Sip शुरू कर सकते है

Online Internet के जरिये

आपके पास दूसरा तरीका है Online बहुत से ऐसे संस्था है जिनके Website और Mobile App को इस्तेमाल करके आप अपने Sip शुरू कर सकते! CEBI से Registered संस्था के साथ ही शुरू करे अपना निवेश किसी Fraud संस्था के चक्कर में ना पड़े !

क्या SIP Safe है ?

कही भी SIP में निवेश करने से पहले हम सबके मन में ये सवाल जरुर आता है ! की क्या Sip Safe है कही जहाँ हमे Sip शुरू किया वो संस्था अगर बंद हो गई भाग गई तो हमारे पैसे डूब जायेंगे !

अगर आप भी ऐसा सोचते है तो आपको बता दूँ की आपके पैसे डूबेंगे नहीं  ! क्योंकि आपने निवेश किसी Fund में किया है ना उस Abc संस्था में आपका पैसा सुरक्छित है ! आप Claim करके पैसे निकाल सकते है आसानी से !

जरुरी सुचना : हम केवल आवेदन, लोन, एनबीएफसी, बैंक, नौकरी, नई योजना के बारे में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पढ़कर जानकारी देते हैं और सभी चीजों का विश्लेषण करते हैं।

,

About Rohan

Check Also

बजट 2023: भारत का आम बजट कैसे तैयार होता है जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प जानकारियां

Budget 2023: एक फरवरी को भारत का बजट पेश हो गया है! भारत में आम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *